बैंकिंग शेयरों में तेजी से बाजार में जोश, सेंसेक्स 371 अंक चढ़ा

नई दिल्ली: मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों ने बढ़त का सिलसिला जारी रखा. प्रमुख सूचकांक लगातार दूसरे दिन तेजी के साथ बंद हुए. बैंकिंग और वित्तीय शेयरों में अच्छी खरीदारी से बाजार को सपोर्ट मिला. हालांकि, फार्मा और एफएमसीजी शेयरों में कुछ मुनाफावसूली देखने को मिली.
बीएसई सेंसेक्स 371 अंक या 1.17 फीसदी की तेजी के साथ 32,115 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स ने 99 अंक या 1.06 फीसदी का उछाल दर्ज कर 9,381 पर कारोबार खत्‍म किया. मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलैकप इंडेक्स ने तीन चौथाई फीसदी से तक की तेजी दर्ज की.
निफ्टी 50 इंडेक्स पर इंडसइंड बैंक के शेयरों ने 17 फीसदी से अधिक की छलांग लगाई. इसके बाद बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, गेल (इंडिया), आईसीआईसीआई बैंक, यूपीएल, आयशर मोटर्स और टाटा मोटर्स के शेयर सबसे अधिक चढ़े.
इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, चीन छोड़ने वाली कंपनियों को लुभाएं
दूसरी तरफ, सन फार्मा के शेयरों ने 3 फीसदी अधिक तक का गोता लगाया. इसके अलावा इंडियन ऑयल, एनटीपीसी, वेदांता, नेस्ले इंडिया, कोल इंडिया, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज ऑटो, भारती एयरेटल और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के शेयर सबसे अधिक गिरावट के साथ बंद हुए.
मंगलवार को फार्मा इंडेक्स ने सवा दो फीसदी तक की गिरावट दर्ज की. इसके अलावा सिर्फ एफएमसीजी और मेटल इंडेक्स भी लाल निशान में बंद हुए. फार्मा इंडेक्स पर सिर्फ पीरामल एंटरप्राइसेज के शेयर ही चढ़े. एफएमसीजी इंडेक्स पर कोलगेट के शेयर सबसे अधिक फिसले.
निजी बैंक और वित्त सेवा इंडेक्स ने साढ़े तीन फीसदी तक की छलागं लगाई. सरकारी बैंक इंडेक्स ने सवा फीसदी तक की बढ़त हासिल की. सभी निजी बैंकों ने बढ़त हासिल की. वित्त सेवा इंडेक्स पर केवल दो शेयरों और सरकारी बैंक इंडेक्स पर तीन ही शेयरों ने ही गिरावट दर्ज की.
इसे भी पढ़ें: 2019-20 में एलआईसी की नई पॉलिसी की बिक्री 6 साल में सबसे ज्यादा रही
मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान को केवल 15 कंपनियों के शेयरों ने अपने 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर हासिल किया. इसके उलट सिर्फ 13 कंपनियों के शेयर अपने 52-सप्ताह के न्यूनतम स्तर तक फिसले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *